आप पूरी जिंदगी (Life) सफ़लता (Success) के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण (Important) गुण (Talent) विकसित कर सकते है, वह है अपनी योजनाओं (Plans), विचारों (Ideas), लक्ष्य (Goal) और ज्ञान (Knowledge) पर काम करने की आदत। आप जितनी बार Try करेंगे आपको उतनी जल्दी ही Success मिलने के Chance ज्यादा हैं। आपके कोशिश करने की संख्या और आपके जीवन में मिली सफ़लता से सीधा संबंध होता हैं। आज के इस पोस्ट में मैं आपको Goal सेट करने , उसे हांसिल करने और एक अच्छी Life जीने के 10 नियम बताने जा रहा हूँ। तो चलिए देर किस बात की यह रही वो 10 सक्सेस टिप्स।

To get the goal, start today  by gyaan ki dhara , Motivational article in hindi

1) Unlock your possibilities :-

यह हमेशा याद रखिये की आपकी संभावना Unlimited हैं , जिसकी कोई सीमा नही हैं। आपने अभी तक अपने जीवन में जो कुछ भी हांसिल किया है वह बस आपके द्वारा उन आश्चर्यजनक चीज़ों की तैयारी है जिसे आप Future में हांसिल करना चाहते हैं।

2) Take responsibility for your life :-

आज आप जो कुछ भी हो , आपके पास जो चीजे है , जो चीजे नही है, आप सफ़ल हो या असफल हो, जो कुछ भी हो उसके लिए आप ही एकमात्र जिम्मेदार हो.! आप हर उस चीज़ के लिए ज़िम्मेदार है, जो आप सोचते, कहते और करते हो। और हर उस एक चीज़ के लिए जो आप आज के बाद बनेंगे। इसलिए काम से कम खुद से बहाने न बनाएँ। दूसरों को दोष (Blame) न दें। इन सबके बजाय हर एक दिन हर एक पल बस अपने Goal की ओर बढ़े।

3) Explain your life’s worth :-

आपके सबसे इम्पोर्टेन्ट Life value और Believe आपको एक अच्छे व्यक्ति के रूप में Define करते हैं। इसलिए इस बारे में सोचने का समय निकले की आप सचमुच किसमे Believe करते हैं और अपने Life में किन चीज़ों की Care करते हैं।

4) Set your true goals :-

यह आपको ही तय करना है कि आप अपने जिंदगी के हर विभाग में क्या सचमुच क्या हांसिल करना चाहते हैं। Happiness और High Success के लिए Clear Goal बहुँत जरूरी होता हैं। यह एक लक्ष्य ऐसा होना चाहिए जो आपको बाकी छोटे छोटे लक्ष्यों को हांसिल करने में आपकी मदद कर सकें। इसलिए तय करें कि यह क्या है और इसपर हर वक़्त काम करें।

5) Start from the beginning :-

आप अपने Goal की तरफ़ बढ़ने से पहले यह तय करें कि आप कहा से शुरुवात कर रहे है और इसका सही से Analysis करें। यह तय करें कि आज आपकी सही और सटीक परिस्थिति ( Situation ) क्या हैं। इसलिए आप Future में क्या हांसिल करना चाहते है इस विषय में ईमानदार (Honest) और यथार्थवादी (Realistic) रहें।

6) Measure your progress :-

जब आप अपने लक्ष्यों की राह पर निकल ही पड़े है तो अपना समय समय पर मूल्यांकन (Evaluation) करें। आप अपने लिए एक Clear Scorecard तय करें। इस स्कोरकार्ड से आप यह सही तरीके से तय कर सकते है कि आप की आज क्या सटीक स्थिति हैं , आप अच्छा प्रदर्शन कर रहे है या नहीं और इसके लिए आपको अभी और किन किन चीज़ों पर ध्यान देने की जरूरत हैं।

7) Make your work plan :-

क्या आप जानते है..की अच्छी तरह सोच – समझकर बनाई गई योजना होने से साधारण व्यक्ति भी बिना योजना वाले अक्लमंद से आगे निकल जाता हैं। इसलिए पहले से योजना बनाने और उसे Systematically follow करने से आप बड़े से बड़े और Complex Goal को भी हांसिल कर सकते हैं।

8) Review your goals every day :-

आपको चाहिए कि आप हर दिन , हर वीक्स, हर महीने अपने Goals और उद्देश्यों की समीक्षा और उसका सही सही आंकलन करें। यह Assured करें कि आप अभी भी पटरी पर है और आप वही कर रहे है जो आपके लिए Important हैं। New Informations के साथ अपनी योजनाओं और लक्ष्यों में Revision करने के लिए हमेशा तैयार रहें।

9) Do something every day :-

अपने Goals की तरफ शुरू करके और हर दिन काम करने के लिए आप “ Speed Theory Of Success ” ने नियम का इस्तेमाल कर सकते हैं। सफ़लता के लिए अपने काम पर Focus होना Compulsory होता हैं।

10 ) Keep on till the success :-

किसी और से ज्यादा देर तक जुटे रहने की आपकी योग्यता ही वह Quality हैं आपके जीवन की महान सफ़लता की गारंटी हैं। लगन (diligence) आपके आत्मविश्वास ( Self-confidence) का सच्चा पैमाना हैं। इसलिए ओहल से ही यह तय कर ले कि आप कभी भी यानी कभी भी नही हार मानेंगे..!

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह आर्टिकल “ शुरुवात आज से शुरू कीजिए ” पसंद आया होगा। आप से निवेदन है 🙏 कि आप इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ जरूर शेयर कीजिये क्योंकि share is care.. Thank You

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here