How to recognize your inner talent and favorite work

कवि लाँगफ़ेलो ने कहा है , “ आम आदमी की सबसे Tragedy यह है कि वह जब अपनी कब्र में पहुँचता है , तब भी उसका संगीत उसके अंदर ही रहता हैं। ”

बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन ने एक बार कहा था , “ Talet हर एक मे होता है , लेकिन योग्यता ( Ability ) के लिए सभी को कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। ”

मान लेते है आप किसी ऐसे काम में या नौकरी में
कई वर्षों फसे रहे जो, आपके लिए उपयुक्त (Suitable) नही थी। और यह भी हो सकता है आप कड़ी मेहनत और अपने अंदर के गुण (Talent) को पहचान ले और और कुछ ही वर्षों में इतने सफल ( Successful ) हो जाये जितना कि कई वर्षों में कई कड़ी मेहनत से भी न हासिल हो पाई थी।

नेपोलियन हिल ने एक बार लिखा था कि ,“ सफ़लता की कुंजी ( Success key ) यह पता लगाना है कि आपको सचमुच किस काम से प्यार है और फिर उसे करते हुए अच्छी आजीविका कमाने के रास्ते खोजना हैं। ”

ज्यादातर Self made करोड़पतियों का यही कहना है कि , “ मैंने अपनी जिंदगी में एक दिन भी काम नही किया है।” उन्होंने तो बस यह पता लगाया कि उन्हें सच मे किस काम को करने में मज़ा आता है और फिर उन्होंने उस काम को ज्यादा से ज्यादा करने की कोशिश की।

अब सवाल यह उठता है कि हम अपने अंदर के टैलेंट को पहचाने कैसे..? की हमे कौन से कार्य करने अच्छे लगते है ।

चलिए मैं आपको 5 इनसे तरीके बताता हूँ जिसकी मदद से आप खुद पता लगा लोगे को आप की सचमुच में किस काम को करने में रुचि ज्यादा है..!

पहला तरीका :- आप उस कार्य को करने में हमेशा अपना सर्वश्रेठ (best) देंगे और आपको उसे करने में हमेशा बेहद खुशी होगी। मान लेते है कि आप यदि आर्थिक दृष्टि से सम्पन है, तो आप उस कार्य को बिना की राशि के करने के लिए तैयार हो जाएंगे। ऐसे काम को करने में आपको सबसे ज्यादा संतुष्टि (Satisfaction) और आंनद (Happiness) मिलता हैं।

दूसरा तरीका :- आप बचपन से ही ऐसे कार्य को करना पसंद करते थे , इसी गुण की वजह से आपको अभी तक जीवन मे सफ़लता मिली है , (यहाँ सफलता के मायने कुछ लोगो के लिए अलग हो सकते है।)

तीसरा तरीका :- इस कार्य को करने में आपका बहुँत मन लगता है। यह आपको आकर्षित (Attract) और मंत्रमुग्ध (Spellbound) करता हैं। आप इस कार्य के बारे में पढ़ना पसंद करते है सोचना पसंद करते है , बातें करना पसंद करते है, आप इसके बारे ज्यादा से ज्यादा पता लगाते है। यह आपको ठीक वैसे ही आकर्षित करता है जैसे छोटे बच्चे को चॉकलेट।

चौथा तरीका :- जब आप अपने मन पसंद का काम करते है तो वक़्त ठहर से जाता है , आपको पता ही नही चलता कि 2 से 4 , 4 से 8 घंटे कैसे बीत गए।आप इसे बिना खाए , सोए लंबे समय तक बिना रुके आराम से कर सकते हैं। क्योंकि ऐसा करते वक़्त आप इसमें खो या पूरी तरह से डूब ( Completely drown) जाते हैं।

पांचवा तरीका :- आप जिस किसी भी कार्य मे आगे बढ़ना चाहते है, आप उस फील्ड के सफलतम लोगो का अनुसरण ( Follow ) करते के साथ ही आप उनका सम्मान (Respect) और प्रशंसा ( Appreciation )करते है। आप भी उन्ही की तरह बनाना चाहते हैं। आपको उनके आस पास रहना अच्छा लगता हैं।

दोस्तो यहाँ जीन 5 तरीकों के बारे में मैंने आपको बताया है वो किसी न किसी चीज़ , कार्य, पर लागू होती हैं , जिसे आप इस वक़्त कर रहे है, या जिसे आपने अपने बीते दिनों में किया हो..!

दोस्तों देखा जाए तो सही मायने में यह वही कार्य है जिसे करने के लिए आपको धरती पर भेज गया है।

आज से क्या करें :-

  1. आज ही संकल्प ले कि आप अपने फील्ड के Top पर बैठे 15% लोगों के समूह ( Group ) में शामिल होंगे।
  2. अपनी सबसे बड़ी कमज़ोरी को पहचाने और उसे Excellent बनाने के लिए अपने साथ एक “ मैं इसे निश्चित ही खत्म कर दूंगा ” वाला संकल्प ले।
  3. आप पता करें कि आपको अपने फील्ड में आगे जाने के लिए और किस तरह का ज्ञान चाहिए.? और फिर उस Knowledge को हांसिल करने की योजना (Plan) बनाएँ।
  4. पूरी जिंदगी कुछ न कुछ नया सीखने के प्रति समर्पित रहियें। इसके लिए आप अच्छे ब्लॉग , बुक्स , कोर्स , Motivational Articles पढ़े और वीडियो देखें। और फिर सीखी हुई बातों पर जल्द से जल्द काम शुरू कर दीजिए।
  5. अपने काम के सबसे महत्वपूर्ण पार्ट्स को पहचाने और फिर उसे पूरी तफह सही से कसरण के लिए संकल्प ले और उसे निभाना भी होगा।

दोस्तों हमारा “ अपने अंदर की प्रतिभा का विकास करें ” Motivational Article कैसा लगा। यदि आप का इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव, शिकायत हो तो आप हमें gyaankidhara@ पर Contact कर सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here