नान ( तंदूरी ) रोटी

एक नज़र में
रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
कितने लोगों के लिए : 2 – 3
समय : 30 से 40 मिनट
मील टाइप : वेज

तंदूरी रोटी कैसे बनाते है।, तंदूरी रोटी, नान रोटी, खाना खजाना

तंदूरी रोटी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:-

– 10 ग्राम मंगरैल ( Novella Seed )
– 2 कप मैदा ( Flour )
– 1 चमच्च बैकिंग पाउडर ( Backing powder )
– 1 चमच्च चीनी ( Sugar )
– नमक स्वादनुसार ( Salt )
– 20 ग्राम दही ( Curd )
-100 ग्राम हल्का गर्म पानी ( Hot Water )

नान ( तंदूरी ) रोटी बनाने की विधि :-

– सबसे पहले आप मैदा को किसी बड़े बतर्न में या थाली में निकाल लीजिये, अब इसे थाली में फैलाकर बीच से हटाकर थोड़ी जगह बनाइये।

– अब एक बतर्न या छोटी प्याली में चीनी,नमक, दही और बेकिंग सोडा ले , सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाइये, अब इस मिश्रण को आटे में मिलाकर थोड़ा थोड़ा एकदम हल्का गरम पानी डालते हुये नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये।

– अब हाथ पर तेल लगाकर आटे को मसलकर एकदम चिकना होने तक गूथिये, वैसे सही से आटे को चिकना करने में 5 मिनिट तो लग ही जाते हैं ।

– अब आप इसे यानी गुथे आटे को किसी कपडे की मदद से ढककर हल्की गरम जगह पर रख दीजिये, आटा 2-3 घंटे में फूल जायेगा और नान बनाने के लिये तैयार हो जायेगा।

– अब आप हाथ पर सूखा आटा लगाकर गुथे हुए आटे से लोइयां तोड़ लीजिये, एक एक लोई को गोल करके और सूखे मैदा में हल्का सा लपेट कर, किसी प्लेट में रख दीजिये।

– अब आप सारी लोइयां इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिये और इन्हें कपड़े से ढककर रख लीजिये, ताकि ये सूखे नहीं।

– अब आप एक लोई उठाइये हल्का सा मैदा में लपेटिये और नान को हल्का मोटा गोल शेप में बेल कर तैयार कर लीजिये।

– तावे को गरम करने के लिए गैस पर रख दीजिये। अब नान के ऊपर की तरफ थोड़ा सा पानी की मदद से गिला कर दे उसे पूरी तरह से फैल दे नान के ऊपर।

– अब जो भाग गिला है उसे तावे की तरफ करते हुए सेकिये। अब नान के ऊपर की सतह जो दिखाई दे रही है हल्का भूरा होने पर तावे को उठा ले और उसे उल्टा करके धीमी आंच पर सेके जब ताकि की उसके चारों तरह भूरे रंग की चित्ती न पड़ जाए।

– अब तवे को वापस सीधा करके गैस पर रखिये, और किसी बड़े चमच्च ( कलछी) की मदद से नान को तवे से निकाल लीजिये। अब उसपर घी लगाकर प्लेट में रखिये। आप सारे नान को इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here