जब आप business शुरू करने के सबसे most popular ideas पर विचार करते हैं, एक Unique business idea पर सोचते हैं। एक ऐसे कैरियर की रूपरेखा तैयार करते हैं जो Business आसानी से flexible हो जो स्वतंत्रत रूप से संचालित हो सके। एक ऐसा बिज़नेस जो आपको वित्तीय स्वतंत्रता ( Financial Independence) की ओर काम करना और खुद में निवेश करना सिखाता हो – इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ऐसे छोटे-छोटे व्यवसाय हर जगह मौजूद हैं।

लेकिन सफलता के लिए हर छोटे व्यवसाय पर निर्भर नहीं रहा जा सकता है। वास्तव में, कर्मचारियों की सहायता से शुरू किए गए दो-तिहाई बिज़नेस कम से कम दो साल के अंदर बंद हो जाते हैं, और लगभग आधे Business पांच साल में बंद हो जाते हैं। इसलिए जब आप किसी बिज़नेस को शुरू करने की सोच रहे है , अपना पूरा समय दिन और रात काम करने और एक व्यवसाय के मालिक बनने का फैसला करते हैं तो एक असली चुनौती का सामना करने के लिए आपको तैयार होना चाहिए।

अक्सर शुरुआत में किसी भी बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा दिक्कत नही होती है सबकुछ सेट होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले जो भी जरूरी लाइसेंस होता है जैसे कंपनी रजिस्ट्रेशन, कंपनी के नाम से बैंक में करंट एकाउंट, पैन कार्ड आदि पहले ही बनवा ले।

यहां किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी 10 बातों का मैं जिक्र कर रहा हूँ। जो भी इस आर्टिकल को पढ़ रहा है सभी से निवेदन है की किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले इन 10 बातों को अपने दिमाग में बैठा ले। और एक-एक कदम बढ़ाये न की एक साथ 10 कदम बढ़ाये गिर जाएंगे!

पहला कदम : अपनी खोज शुरू करें

सबसे अधिक संभावना है कि आप पहले ही एक बिज़नेस पर विचार कर चुके हैं, इसलिए अब इसे थोड़ी वास्तविकता की जमीन पर उतारने के साथ संतुलित करने का समय है। खुद से पूछें की क्या आपके बिज़नेस आईडिया में Success होने की क्षमता है? आगे जाने से पहले आपको सभी सरकारी नियमों के तहत अपने बिज़नेस आईडिया को शुरू करने की आवश्यकता होगी।

क्या आप जानते है एक छोटे से व्यवसाय को सफल होने के लिए कुछ जरूरी चीज़ों पर फोकस करना जरूरी होता है जैसे क्या आप का बिज़नेस किसी समस्या को हल करने में सक्षम (Capable) है या नही, वह बाजार की आवश्यकता को पूरा करता है या नही या बाज़ार की मांग को पूरा करता है या नही ?

Research , फोकस, और यहां तक कि परीक्षण और त्रुटि सहित कई परिक्रियाएँ हैं जिनसे आप इस आवश्यकता की पहचान कर सकते हैं। जैसे ही आप अपने बिज़नेस और उसके बाजार का पता लगाते हैं आपने मन से यह सवाल कीजिये जैसे:-

  • क्या आपके अनुमानित उत्पादों / सेवाओं की आवश्यकता है?
  • हमारे उत्पादों की किसको जरूरत है?
  • क्या ऐसी अन्य कंपनियां भी वही उत्पादों / सेवाओं की पेशकश कर रही हैं?
  • प्रतियोगिता कैसी है?
  • आपका व्यवसाय बाजार में कैसे फिट होगा?

बिज़नेस को शुरू करने से पहले R&D जरूरी है। इसलिए भी ऊपर दिए गए सवालों को खुद से पूछना न भूलें।

दूसरा कदम : एक योजना बनाएं

अपने Business को हकीकत में सक्सेस करने के लिए आपको एक Plan की आवश्यकता है। एक Business Plan, एक ब्लूप्रिंट है जो आपके व्यापार को शुरू से शुरू करने में सहायता और अंततः व्यावसायिक विकास के माध्यम से मार्गदर्शन करेगी और यह सभी नए व्यवसायों के लिए जरूरी है। अच्छी खबर यह है कि विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए विभिन्न प्रकार की Businesses Plans हैं।

यदि आप किसी Investor or Financial institution से वित्तीय सहायता लेना चाहते हैं, तो पारंपरिक व्यापार योजना जरूरी है। इस प्रकार की व्यावसायिक योजना आम तौर पर लंबी और इसमें वर्गों का एक आम समूह होता है जो निवेशक और बैंक आपके Ideas को मान्य करते समय देखते और समझते हैं।

साधारण व्यवसाय की सरल और सुनिश्चित योजना आपको अपने Business को दूर तक ले जाने में सहायता करेगी कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और आप इसे कैसे मैनेज करने की योजना बना रहे हैं। वास्तव में, यदि आप कोई बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो आप अपने बिज़नेस का एक मजबूत और समझने में सरल प्लान तैयार करके लिख लेना चाहिए।

तीसरा कदम : अपने वित्त की योजना बनाएं

क्या आप को पता है एक छोटे से Business को शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसे की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसमें कुछ शुरुआती निवेश शामिल होंगे और साथ ही साथ Profit मिलने से पहले होनेवाले खर्चों को कवर करने की क्षमता भी इस निवेश में शामिल होगी।

एक Business Plan के Blueprint को एक साथ रखें जो आपके व्यवसाय के लिए एक बार स्टार्टअप लागत का अनुमान लगाता है (लाइसेंस और परमिट, उपकरण, कानूनी शुल्क, बीमा, ब्रांडिंग, बाजार अनुसंधान, सूची, ट्रेडमार्क, ग्रैंड ओपनिंग इवेंट्स, प्रॉपर्टी लीज इत्यादि), साथ ही साथ आपको इस उम्मीद से की कम से कम 12 महीने (किराया, उपयोगिताओं, विज्ञापन, उत्पादन, आपूर्ति, यात्रा खर्च, कर्मचारी वेतन, अपना वेतन, आदि) के लिए अपना व्यवसाय चलाना होगा। इन सभी को मैनेज करने के लिए जो पैसा लगेगा उसे ही प्रारंभिक निवेश कहते हैं जिसकी आपको आवश्यकता होगी।

अब जब आप अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक अनुमानित राशि का अनुमान लगा लेते है तब आप अपने छोटे व्यवसाय को Financial Support देने के लिए कई तरीके हैं जैसे:-

  • फाइनेंसिंग
  • लघु व्यवसाय ऋण
  • लघु व्यवसाय अनुदान
  • निवेशकों
  • क्राउडफंडिंग
  • सेल्फ फाइनेंसिंग

      आप अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरूरी छोटी पूंजी का उपयोग करके बूटस्ट्रैपिंग द्वारा जमीन से अपना Business शुरू करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

    चौथा कदम : एक Business Structure चुनें

    आपका जो भी बिज़नेस है चाहे वो एक स्वामित्व, साझेदारी हो आप के बिज़नेस मॉडल पर या स्ट्रक्चर पर आप को लोन प्राप्त होगा। आपके द्वारा चुने गए Business से आपका Business किस नाम से है , आपके दायित्व में, आपके टैक्स को किस कैटेगिरी में रखा जाए यह सुनिश्चित किया जाएगा।

    आप Initial Business Structure को चुन सकते हैं, और फिर अपने जरूरत के हिसाब से अपने बिज़नेस स्ट्रक्चर का फिर से मूल्यांकन कर और उसमे बदलाव कर सकते हैं क्योंकि आपका व्यवसाय समय के साथ बढ़ता है और उसमे परिवर्तन की आवश्यकता होती है।

    आप अपने Business की जटिलता ( complexity) के आधार पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने Business के लिए सही बिज़नेस प्लान बना रहे हैं या नही उसके लिए एक बिज़नेस एक्सपर्ट, वकील या सीए से परामर्श करना उचित हो सकता है।

    पाँचवा कदम : अपना Business Name चुनें और Register करें.

    आपका बिज़नेस नाम आपके Business के लगभग हर पहलू में एक अहम भूमिका निभाता है, इसलिए आपको एक अच्छा बिज़नेस नाम सोचना होगा जो सुनिश्चित करें आपका बिज़नेस किस कैटेगरी का है।

    एक बार जब आप अपने व्यवसाय के लिए नाम चुन लेते हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि क्या यह ट्रेडमार्क है या वर्तमान में उपयोग में है या नहीं। फिर, आपको इसे Register करने की आवश्यकता होगी।

    एक बार अपना Business Name चुनने के बाद अपने डोमेन नाम को पंजीकृत करना न भूलें। यदि आपका आदर्श डोमेन नाम लिया गया है तो अन्य मौजूदा विकल्पों को आज़माएं। जैसे मान लीजिए की www.gyaankidhara.com किसी ने Register कर रखा है तो आप www.gyaankidhara.in इस डोमेन को आज़मा सकते हैं।

    छठा कदम : लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें

    जब आप अपना खुद का Business शुरू करते हैं तो पेपरवर्क यानी लाइसेंस एक प्रक्रिया का हिस्सा है। लाइसेंस और परमिट आपके द्वारा शुरू किए जा रहे Business Type और आपके बिज़नेस लोकेशन की स्तिथि पर निर्भर करता है।

    आपके स्टार्ट-अप को शुरू करने के दौरान आपको अपने व्यवसाय पर कौन से लाइसेंस और परमिट लागू होंगे, यह जानने की आवश्यकता होगी और उसे बनवाना पड़ेगा।

    सातवाँ कदम : अपना Accounting System चुनें

    सिस्टम में सही तरीके से जमाये गए छोटे व्यवसाय सबसे प्रभावी ढंग से चलते हैं। एक छोटे से Business के लिए सबसे महत्वपूर्ण System उसका Accounting System होता है। आपके बिज़नेस के बजट को बताने और उसे Manage करने के लिए आपको Accounting System की जरूरत होगी।

    अपनी दरें और कीमतें निर्धारित करें, दूसरों के साथ व्यापार करें, और अपने टैक्स दर्ज करें। आप अपने Accounting System को स्वयं एक्सेस कर सकते हैं, या कुछ अनुमान लगाने के लिए चार्टेड एकाउंटेंट को हायर कर सकते हैं।

    आठवां कदम : अपना व्यावसायिक स्थान निर्धारित करें!

    अपने Business को शुरू करने के लिए बिज़नेस की अपनी जगह स्थापित करना महत्वपूर्ण है, भले ही आपके पास घर का कार्यालय, पार्टनरसीप में ऑफिस या रिटेल स्टोर होगा। आपको अपने Location, Equipment और पूरे setup के बारे में सोचना होगा, और सुनिश्चित करना होगा कि आपका Business Location आपके द्वारा किए जा रहे बिज़नेस के टाइप्स के लिए उपयुक्त है।

    आपको यह भी विचार करने की आवश्यकता होगी कि क्या आप अपने Commercial space को खरीदे या किराए पर लेकर ही बिज़नेस को शुरू करना ज्यादा समझदारी वाला काम होगा है। यह आपको सोचना होगा।

    नौवा कदम : अपनी टीम तैयार करें।

    यदि आप अपनी टीम बनाने के लिए कर्मचारियों को भर्ती करना चाहते है तो आप यह सुनिश्चित करें की अब आप के बिज़नेस को टीम की जरूरत हैं। सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें की आप को अपने बिज़नेस के लिए कितने और कौन-कौन से पदों के लिए कर्मचारियों की जरूरत है।

    आप पहले किसी ऐसे बिज़नेस मालिक से मिल लीजिए जिसे कर्मचारियों को नौकरी पर रखने का अनुभव हो। यदि आप कर्मचारियों को भर्ती नहीं कर रहे हैं, इसके बजाय आप मैन पावर आउटसोर्स कर रहे है तो आप एक अच्छे वकील से मिलकर उस कंपनी से मिलिए जो आपको मैन पावर आउटसोर्स कर रही है।

    अंत में, यदि आप अकेले छोटे बिज़नेस के तौर पर एक सच्चे solopreneur का रोल निभाना चाहते हैं, तो आपको कर्मचारियों या ठेकेदारों की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन आपको अभी भी अपनी स्वयं की सहायता टीम की आवश्यकता होगी। अब यह आप पर निर्भर है की इस टीम में बाहरी लोग हो या घर के वैसे इस टीम में एक सलाहकार, Small business coach, यहां तक कि आपका परिवार भी शामिल हो सकता है।

    दसवां कदम : अपने छोटे व्यवसाय को बढ़ावा दें

    एक बार जब आपका बिज़नेस बढ़ने लगे और चलने लगे तो आपको ग्राहकों, और ग्राहकों को आकर्षित करना शुरू करना चाहिए। आप अपने बिज़नेस को और बढ़ाने के लिए अच्छे से अच्छा ऑफर की पेशकश कर सकते है। आप चाहे तो अपनी कंपनी या फिर अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन भी दे सकते है।

    जितना संभव हो उतने छोटे-छोटे विज्ञापन देकर प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों की पहुँच तक ले जाए। ध्यान रखें कि सफलता रातोंरात नहीं मिलती है। लेकिन आप निश्चित कर ले और अपने बिज़नेस पर लगातार काम करने के लिए बनाई गई योजना का उपयोग करें, तो आपके सफलता की संभावनाएं बढ़ जाएगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here