इस आर्टिकल को शुरू करने से पहले मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूं , की आप Success होने के लिए क्या कर सकते है..? आप अपना जबाब कमेंट करके बता सकते हैं।

चलिए पहले एक कहानी पढ़ ली जाएं।

बहुँत समय पहले की बात है। एक राजा ने अपने सेनापति को आदेश दिया कि वो दूर के दूसरे राज्य को बचाने के लिए जोकि समुद्र के दूसरे तट पर था। अपनी सेना लेकर जाएं और युद्ध जीतकर वापस आएं। सेनापति के आगे अब एक मुश्किल यह था कि या तो वह युद्ध जीते या या फिर शहीद हो जाएं।

सेनापति के लिए यह आवश्यक हो गया कि वह युद्ध मे अपनी जीत सुनिश्चित कर ले। उसे यह भी पता था कि दुश्मन की संख्या हमसे ज्यादा है और वे शक्तिशाली भी हैं। उसने अपने सैनिकों और गोला बारूदों को जहाज में भरा और दूसरे राज्य के समुद्र तट पर पहुँच गया जहां युद्ध होना था।

उसने सैनिकों को गोला बारूद उतारने का आदेश दिया और साथ में यह भी आदेश दिया कि सारे सैनिक और गोला बारूद उतर जाने के बाद इन जहाजों को जला दिया जाएं। जिसपर वो सभी बैठकर यहाँ तक आएं थे। युद्ध के पहले उसने अपने सभी सैनिकों से कहा ,“ जैसा कि आप सभी देख रहे है कि जहाज़ जला दिए गए है , इसका मतलब बस एक ही है कि हम यहाँ से तब तक जिंदा नही वापस जा सकते जब तक कि हम युद्ध जीत न जाएं। हमारें पास दूसरा कोई भी विकल्प नहीं है। या तो हम युद्ध जीतेंगे या फिर मारें जाएंगे।”

कहानी का सार यह है :- वे युद्ध जीत गए। ( They won the war.)

आपको क्या लगता है उसने अपने सारे जहाज जलाकर क्या निश्चित कर दिया, अपनी जीत को। हर एक आदमी जो अपने जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफ़ल होना चाहता है तो उसे पीछे हटने के सारे रास्ते बंद करना होगा।

किसी भी चीज़ को हासिल करने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है..? प्रबल इच्छाशक्ति।

चलिए मैं आप को Success को हांसिल करने के लिए 6 Tips देता हूँ :-

1) आप जिस क्षेत्र में सफ़ल होना चाहतें है , सबसे पहले अपने दिमाग मे यह सुनिश्चित कर ले कि आप को उस क्षेत्र में कहाँ तक सफल होना है। मेरी राय है आप चोटी तक सफल होने का चुनाव करें।

2) इस दुनिया में आज तक कुछ भी मुफ्त में नही मिला और न मिलेगा। इसलिए यह तय कर ले कि आप अपने क्षेत्र में सफ़ल होने के लिए जो आपकी प्रबल इच्छा है उसके बदले में आप क्या देना चाहेंगे। ( आप अपनी लगन, मेहनत , और समय दे सकते है कही कही आपको पैसा भी देना होगा.!)

3) अब सबसे अहम बात आप यह कही लिखकर रख ले कि आप को अपने मनचाहे क्षेत्र में कितने समय के अंदर सफलता हांसिल करनी है। ( एक निश्चित तारीख लिखें। )

4) आप एक निश्चित Plan बना लीजिए। यह Plan आपको खुद बनाना है कि आप कैसे अपने मनचाहे क्षेत्र में सफलता हांसिल करना चाहतें है। एक बार Plan बन गया तो फिर, चाहे आपका मन करें या न करें अपने प्लान के हिसाब से अपने काम में जुट जाइयें।

5) आप किस क्षेत्र में चोटी तक सफल होना चाहते है..? , कैसे होना चाहते है..? , क्यों होना चाहतें है..? , और कितने समय के अंदर उसे हांसिल करना चाहतें है..? , इसका एक स्पष्ट ( Clear ) और संक्षिप्त ( Brief ) व्यौरा लिखकर रख ले।

6) अब एक आखरी काम। अपने लिखें हुए Clear Plan को दिन में दो बार सुबह उठते वक़्त और रात में सोने से पहले एक – एक बार जोर जोर से जरूर पढ़ें। जब आप यह पढ़ रहे हो तो आप ऐसा अनुभव कीजिये कि आपने सफलता हांसिल कर ली हैं।

दोस्तों किसी भी चीज़ में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप इन 6 नियमों का सावधानी से पालन करें। हर इंसान अपने जीवन मे सफ़ल होना चाहता हैं। तो क्या बस चाहने से सफ़लता मिल सकती है..? कभी नही। सफलता निश्चित रूप से आती है , अगर मन में सफल होने की प्रबल इच्छा हो। ऐसी इच्छा जो हमारे दिलोदिमाग पर हावी हो जाएं , और हमारे मन में स्थायी रूप से घर कर जाए की मुझें सफ़ल होना ही हैं।

अगर सफ़ल होने के लिए योजना बनाई जाए या निश्चित तरीके खोजे जाएँ और उन योजनाओं पर दृढ़ता ( Perseverance ) और लगन ( diligence ) से जुटे रहा जाए और असफ़लताओ को पहचानने से इनकार कर दिया जाएँ तो क्या हम सफल नही हो सकते..! इसमे कोई दो राय नही की हम सफल नही होंगे।

तो दोस्तों ऊपर बताए गए सभी 6 नियमों का ईमानदारी से पालन करें सफलता जरूर मिलेगी।

दोस्तों हमारा “ सफलता को हांसिल करने के लिए 6 नियम। ” Motivational Article कैसा लगा। यदि आप का इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव, शिकायत हो तो आप हमें gyaankidhara@ पर Contact कर सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here